Search

Loading

Monday, December 27, 2010

मुर्शिदाबाद में आम की किस्में

मुर्शिदाबाद में आम की अनेक किस्में पाई जाती है. आम की इतनी किस्में और कहीं भी नहीं मिलती. बहुत से आम तो ऐसे हैं जो की और कहीं भी नहीं पाई जाती है. कहा जाता है की यहाँ आम की पांच सौ से ज्यादा किस्मे होती थी. सौ डेढ़ सौ किस्में तो मैंने भी देखी  है.

यहाँ के आमों में "कोहीतुर" सबसे महंगा और शानदार होता है. इसे रूई में रख कर पकाया जाता था. कोहीतुर के अलावा विमली, सारंगा, चंपा, जूही चंपा, गुलाब ख़ास, सुंदरी,  सादोल्ला (हिमसागर), काला पहाड़, मुलायम जाम, अनारस, भवानी, रानी, बीड़ा, पांजा आदि आम भी प्रसिद्ध है. यहाँ के आम अलग अलग फलों के स्वाद एवं अलग अलग फूलों के सुगंध लिए हुए होते हैं. फाजली आम बहुत ही बड़ा होता है तो अनारस बहुत छोटा. सारंगा आम बहुत मीठा होता है लेकिन अनारस खट्टा मीठा. चंपा आम चंपा फूल की खुसबू समाये रखता है और मुलायम जाम में जामुन का स्वाद पाया जाता है.

इसके अलावा यहाँ का कचमिट्ठी  आम भी प्रसिद्ध है. यहं आम कच्चे में भी मीठा होता है. इसे भी शहरवाली लोग बहुत शौक से खाते हैं.

आप को अगर आम की अन्य किस्मों के बारे में जानकारी हो तो कृपया मुझे सूचित करें या कमेंट्स बॉक्स में लिखने की कृपा करें.

New Jain website

With regards,
Jyoti Kothari 
 (N.B. Jyoti Kothari is proprietor of Vardhaman Gems, Jaipur, representing Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is a Non-resident Azimganjite.)

allvoices

1 comment:

Chandan said...

Very descriptive. I never knew such varieties of mango. Really interesting.